Moringa Hindi

कैसे उपयोग करने के लिए Moringa

Konso लोग हैं, जो दक्षिणी इथियोपिया के नीचे के देश में निवास के कह रही है, प्राचीन कड़ी है कि उन्हें Moringa oleifera पेड़ एकजुट करती व्यक्त हो जाता है “Moringa बिना कोई जीवन नहीं है.” स्थानीय भाषा में ‘चमत्कार पेड़ “कहा जाता है, इसके लिए सूखे की लंबी अवधि का सामना करने की क्षमता के लिए जाना जाता है.

Moringa जादू की तरह लगता है. यह कमजोर हड्डियों के पुनर्निर्माण, anemic रक्त को समृद्ध कर सकते हैं और उसे भूख से मर बच्चे नर्स एक कुपोषित माँ सक्षम. यह सस्ता है, और पोषक तत्वों से भरा है. Moringa oleifera बीज पाउडर का एक पानी का छींटा गंदा पानी पीने कर सकते हैं. डॉक्टरों Moringa oleifera पश्चिम अफ्रीका में भारत में मधुमेह और उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए उपयोग करें. न केवल Moringa oleifera कट्टर एक त्वचा संक्रमण, यह एक कुशल ईंधन, उर्वरक और पशुधन फ़ीड कर सकते हैं.

Popeye को मेमो: Moringa पालक की ट्रिपल लोहा और जैतून का तेल की तुलना में अधिक प्रभावशाली विशेषताओं है. और यह केवल आप के लिए अच्छा नहीं है, यह स्वादिष्ट है. Moringa तेल में Moringa खाना बनाना और यह Moringa सॉस के साथ शीर्ष कर सकते हैं और अभी भी जायके की एक स्पेक्ट्रम स्वाद.

पिछले दस वर्षों के भीतर, Moringa oleifera, एक उष्णकटिबंधीय, बहुउद्देशीय पेड़ व्यावहारिक रूप से अज्ञात होने से बड़ा हो गया है, एक नए और होनहार विकासशील देशों के लिए पोषण और आर्थिक संसाधन होने के लिए भी अनसुना. Moringa oleifera पेड़ के पत्तों, जो विकसित करने के लिए आसान है और प्रोटीन, विटामिन और खनिज में अमीर हैं कुपोषण के खिलाफ fghting परियोजनाओं में व्यापक रूप से इस्तेमाल हो रहे हैं. Moringa oleifera पत्तियों निर्माण भी कृषि आय सृजन, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के विकास और नए कारोबार के संस्थापक का एक साधन है.

Moringa oleifera लोकप्रिय टॉक शो “सुपर खाद्य नीचे स्लिम” अपनी अविश्वसनीय, पोषक तत्व घने वजन घटाने और एंटीऑक्सीडेंट गुण के दुष्प्रभावों के बिना, ऊर्जा बढ़ाने के कारण के रूप में “देखें” एबीसी पर चित्रित किया गया था.

Moringa oleifera के पेड़ के पत्ते एक पोषण अमीर, पारिस्थितिकी और किफायती सब्जी व्यावहारिक रूप से सभी उष्णकटिबंधीय देशों में उपलब्ध है. इसलिए यह जरूरी है और इस “हरी superfood” का उत्पादन और उपभोग का विकास. संसाधित या ताजा, moringa oleifera पत्ती न केवल एक नया, आय और रोजगार के होनहार स्रोत है, लेकिन यह भी एक उत्कृष्ट, परिवारों और बाजार के लिए पोषण अमीर सब्जी है.
Moringa oleifera पेड़ तेजी से बढ़ता है और खेती करने के लिए के लिए आसान है. Moringa oleifera पत्ती, ताजा या सूखे पाउडर में संसाधित तरीके के एक भीड़ में एक खाना हर दिन आइटम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है: तैयार भोजन, जूस, ब्रेड, पास्ता, पकौड़े, मसालों, त्वरित सूप में … यह भोजन कर सकते हैं घरों में इस्तेमाल किया जा, स्कूल cafeterias, औषधालयों, प्रसूति वार्ड, पोषण पुनर्वास केन्द्रों, के रूप में के रूप में अच्छी तरह से रेस्तरां और सुपरमार्केट में.

1. ताजा Moringa oleifera पेड़ की पोषाहार सामग्री छोड़ देता है
Moringa oleifera पेड़ के पत्तों अंधेरे हरी पत्तेदार सब्जियों, विशेष रूप से पोषक तत्वों से समृद्ध एक खाद्य समूह के परिवार हैं. विशेष रूप से, पत्ते प्रोटीन, कैल्शियम, लोहा, बीटा कैरोटीन (मानव शरीर में विटामिन ए परिवर्तित), इसके अलावा विटामिन सी और विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत हैं, Moringa oleifera पत्ते एक उच्च शुष्क पदार्थ सामग्री के (लगभग 20-25%) सबसे अन्य संयंत्र खाद्य स्रोतों (आम तौर पर चारों ओर 10%) की तुलना में. यह यह और भी अधिक एक ताजा सब्जी के रूप में फायदेमंद है क्योंकि ताजी पत्तियों की 100 ग्राम अधिकांश अन्य सब्जियों की 100 ग्राम के रूप में दो बार के रूप में ज्यादा पोषक सामग्री लाना होगा बनाता है.

भोजन की 100 ग्राम ताजा Moringa oleifera पेड़ के पत्तों आप एक अंडे के रूप में के रूप में ज्यादा प्रोटीन के साथ प्रदान करता है, दूध का एक बड़ा गिलास के रूप में ज्यादा कैल्शियम के रूप में, के रूप में ज्यादा लोहा एक 200 ग्राम बीफ़ स्टेक के रूप में ज्यादा विटामिन के रूप में एक एक गाजर के रूप में और के रूप में ज्यादा विटामिन सी एक नारंगी.

दरअसल, 100 ग्राम ताजा Moringa oleifera पत्तियों को कवर करने के लिए पर्याप्त हैं:
• कैल्शियम की सिफारिश की दैनिक सेवन (किशोरों के लिए 30 से 50%, वयस्कों, बच्चों और गर्भवती और स्तनपान महिलाओं के लिए 40 से 60%, 3 साल से कम उम्र के युवा बच्चों की उम्र के लिए 80 से 100%) के 30 से 100%
• लोहे की सिफारिश की दैनिक सेवन (गर्भवती महिलाओं के लिए 25%, किशोरों और महिलाओं के लिए 40-60%, पुरुषों और बच्चों के लिए 50 से 100%) का 25 से 80%.
विटामिन के लिए के रूप में, विटामिन के लिए सिफारिश की दैनिक खपत 400 ग्राम retinol समकक्ष (युवा बच्चों) से 1,000 ग्राम retinol समकक्ष (स्तनपान महिलाओं) को बदलता है. इसलिए, ताजा Moringa oleifera पेड़ के पत्तों की 100 ग्राम को सैद्धांतिक रूप से दैनिक की जरूरत है की 100% को कवर, सकता है, लेकिन भंडारण की स्थिति पर निर्भर करता है और वे कैसे खा रहे हैं अत्यधिक परिवर्तनशील है, विटामिन के रूप में एक समय पर degrades और जब प्रकाश या गर्मी से अवगत कराया. इसी तरह, ताजा Moringa oleifera पेड़ के पत्तों की 100 ग्राम विटामिन सी आवश्यकताओं की 100% है, जिसके लिए सिफारिश की दैनिक खपत 60 मिलीग्राम (युवा बच्चों) से 130 मिलीग्राम (स्तनपान महिलाओं) को बदलता है को कवर है, लेकिन हो सकता है इस विटामिन समय के साथ तेजी से degrades और खाना पकाने के दौरान.
इष्टतम पोषक तत्व बनाए रखने के लिए, यह ताजा Moringa पेड़ का उपभोग करने की सलाह दी है, फसल कटाई के बाद शीघ्र ही और एक कम समय (केवल कुछ ही मिनट) के लिए छोड़ पकाना, या यहां तक ​​कि उन्हें खाने के कच्चे अगर वे युवा हैं और निविदा पत्ते

दिन कवर प्रति Moringa oleifera पत्ता पाउडर के 10 ग्राम:
कैल्शियम
1 और 3 साल की उम्र के बीच बच्चों के लिए सिफारिश की दैनिक खपत का 30% के बारे में.
• 4 और 9 साल के रूप में के रूप में अच्छी तरह से पुराने वयस्क महिलाओं के बीच बच्चों के लिए सिफारिश की दैनिक खपत का 25% के बारे में.
किशोरों और महिलाओं के लिए 55 से अधिक दैनिक सिफारिश की खपत के बारे में 15%.
लोहा
• 1 और 12 साल की उम्र के बीच बच्चों के लिए सिफारिश की दैनिक खपत का लगभग 30% है.
किशोरों के लिए दैनिक सिफारिश की मात्रा के बारे में 15%.
• 55 से अधिक दैनिक वयस्कों के लिए सिफारिश की मात्रा के बारे में 20%.
• वयस्क महिलाओं के लिए सिफारिश की दैनिक खपत का 12% के बारे में.
गर्भवती महिलाओं के लिए सिफारिश की दैनिक खपत के बारे में 7%.
विटामिन ए
• आबादी के सभी श्रेणियों के लिए सिफारिश की दैनिक खपत का 50 से 100%.

Moringa oleifera पत्ता पाउडर सूखे spirulina, पोषण अमीर, हरे समुद्री शैवाल, अक्सर एक आहार अनुपूरक के रूप में इस्तेमाल किया जैसे कुछ हद तक इस्तेमाल किया जा सकता है.
2. शुष्क Moringa oleifera पेड़ का पत्ता पाउडर की पोषाहार सामग्री
खपत Moringa oleifera पत्तियों का एक अन्य तरीका उन्हें सूखे और पाउडर में उन्हें कम करने के लिए, यह आसान स्टोर करने के लिए किसी भी समय का उपयोग कर रहा है. पत्ता पाउडर का अच्छा पोषण और सूक्ष्मजीवविज्ञानी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए, अपने पानी की सामग्री के लिए 7% से कम हो गया है, सुखाने समय जितना संभव हो कम और सुखाने का तापमान बहुत अधिक नहीं (° सी 50-55 से अधिक नहीं) होना चाहिए .
यहां तक ​​कि अगर विटामिन की एक बड़ी राशि सुखाने और भंडारण के दौरान खो रहे हैं, पत्ते पाउडर अभी भी एक बहुत अमीर पूरक पोषण का गठन किया है, क्योंकि यह Moringa oleifera की एक ध्यान केंद्रित छोड़ देता है

Moringa oleifera पेड़ का पत्ता पाउडर कुछ समय के लिए भंडारित किया जा सकता है पहले यह भस्म हो जाता है. यदि ऐसा है तो, पत्ते पाउडर लिए एक पानी हवा और प्रकाश के सबूत के लिए जितना संभव हो उतना विटामिन की रक्षा और माइक्रोबियल संक्रमण से बचने के कंटेनर में संग्रहित किया जा है. भंडारण, प्रोटीन और खनिज सामग्री के लिए छह महीने के लिए संरक्षित किया जाएगा, जबकि विटामिन की 50% की एक हानि भंडारण के छह महीने के बाद पहुंचा जा सकता है.
एक बार कंटेनर खोला है, पत्ते पाउडर जल्दी से भस्म किया जाना चाहिए (एक सप्ताह के भीतर) के बाद से अपने पानी की सामग्री में वृद्धि होगी और यह माइक्रोबियल संदूषण को उजागर किया जाएगा. इस कारण से, यह Moringa oleifera पत्ता पाउडर नहीं बल्कि छोटे कंटेनरों में पैकेज के लिए सलाह दी है.

3. पकाया Moringa oleifera की पोषाहार सामग्री छोड़ देता है
ताजा Moringa oleifera पत्ते कच्चे खाया जा सकता है, अगर वे बहुत छोटे हैं और निविदा, लेकिन वे आम तौर पर पकाया जाता है. यहां तक ​​कि अगर पत्ते खाना पकाने उनके पोषक तत्व है, विशेष रूप से विटामिन का एक हिस्सा नष्ट कर देता है, दूसरों को आत्मसात करने में आसान हो गया है. इस कारण से, यह पत्ते खाना पकाने के विभिन्न तरीकों पर विचार करने के लिए महत्वपूर्ण है और समझने के लिए कैसे पोषक तत्वों की अधिकतम राशि की रक्षा करने के लिए है. इस Moringa oleifera पेड़ associating करके प्राप्त किया जा सकता है कि पोषक तत्वों की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए, केवल थोड़े समय के लिए पत्ते खाना पकाने के द्वारा या तरल (पानी, सॉस,) जो में Moringa oleifera पत्तियों पकाया जाता रखने के द्वारा अन्य सामग्री के साथ छोड़ देता है. Moringa oleifera पत्ता पाउडर का प्रयोग भी पोषक तत्वों के संरक्षण का एक तरीका है (हालांकि कुछ सुखाने और भंडारण के दौरान खो दिया गया है), पाउडर के रूप में खाना पकाने के बाद भोजन करने के लिए जोड़ा जा सकता है.

Moringa oleifera विटामिन सी
श्रीलंका से एक अध्ययन से पता चला है कि औसत पर, पत्तेदार सब्जियों उनके विटामिन सी सामग्री के 32% खो जब वे पाँच मिनट, और दस मिनट में 54% के लिए उबला हुआ है. गुस्से में पांच मिनट में 15% की हानि और दस मिनट में 39% के नुकसान के साथ कम हानिकारक है. पाक कला Moringa oleifera पेड़ के पत्तों या Moringa oleifera पेड़ का पत्ता पाउडर कम से कम संभव समय इस तरह विटामिन सी सामग्री की रक्षा के लिए एक अच्छा तरीका है.
Moringa oleifera – बीटा कैरोटीन
विश्व सब्जी केंद्र (AVRDC, ताइवान) से पता चला है कि कुल और Moringa oleifera पेड़ के पत्तों की कैरोटीन बीटा कैरोटीन की अवधारण के पत्तों के लिए तेल दबाव खाना पकाने के दौरान (तेल के साथ 76-99 प्रतिधारण की 46-63%% के खिलाफ जोड़ने द्वारा बढ़ाया गया था ) के बिना.
Moringa oleifera – आयरन
पोषक तत्वों की bioavailability की क्षमता है वे पचा और मानव शरीर के द्वारा प्रयोग किया जाता है. पौधों द्वारा प्रदान की गई लोहे की bioavailability जब मांस द्वारा प्रदान की तुलना में कम है. शरीर को लोहे की उपलब्धता में सुधार के लिए एक अच्छा तरीका डिश के लिए विटामिन सी जोड़ने के लिए है. यह नींबू का रस, नींबू छील या ताजा टमाटर का उपयोग करके किया जा सकता है.
AVRDC दिखा दिया है कि उबलते Moringa oleifera पेड़ पानी में पत्ते इन विट्रो ताजी पत्तियों की लोहे bioavailability में बढ़ाया और 3.5 और 3 बार, क्रमशः सूखे पाउडर पत्ते. इसके अलावा, उबलते पानी बढ़ाया जलीय एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि में पत्तियों. यह दिखाता है कि खाना पकाने के Moringa पेड़ के पत्तों जरूरी पोषक तत्वों की खुराक पर एक नकारात्मक प्रभाव नहीं है. गर्मी विटामिन सी की कुछ नष्ट कर देता है, लेकिन लोहे के आत्मसात में सुधार. सबसे अच्छा विकल्प के लिए खपत मोड भिन्न है.

4. जल में घुलनशील और वसा में घुलनशील विटामिन
विटामिन सी और बी Moringa oleifera पेड़ की पत्ती में निहित विटामिन पानी में घुलनशील हैं. अन्य वसा में घुलनशील विटामिन जैसे विटामिन (ß कैरोटीन) और ई (एक tocopherol) के मामले में भी है. ताजा या सूखे पत्ते खाना पकाने, खाना पकाने के पानी के लिए विटामिन बी और सी से लाभ रखा जाना चाहिए, पानी में घुलनशील है. इसके अलावा, वसा में घुलनशील विटामिन रेंडर एक और उपलब्ध ई, यह सुझाव दिया है कि पत्ते तेल या वसा के अन्य स्रोतों का उपयोग कर पकाया जा. आदर्श रूप में, Moringa पत्ते जल्दी पानी की एक छोटी मात्रा में उबला हुआ होना चाहिए. वसा का एक स्रोत युक्त सॉस दोनों Moringa oleifera पेड़ के पत्तों और खाना पकाने के पानी जोड़ें. इस तरह दोनों पानी में घुलनशील और वसा में घुलनशील विटामिन, खाना पकाने के द्वारा केवल थोड़ा कम उपलब्ध हैं.

 
Moringa oleifera चिह्न का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है!
हम केवल अपने डोमेन https://miracletrees.org एक कड़ी संदर्भ के लिए पूछना
धन्यवाद! http://moringatrees.org/